For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

AI टूल्स बने युवाओं के अकेलेपन का साथी, सवाल से डर नहीं साहब, गलत जवाब से लगता है!

आज के व्यस्तता से भरे दौर में जब किसी के पास किसी के लिए समय नहीं है, युवाओं ने अपने अकेलेपन का नया साथी ढूंढ लिया है। युवाओं का ये साथी उनके लिए 24*7 उपलब्ध है।
09:29 AM Jun 16, 2023 IST | BHUP SINGH
ai टूल्स बने युवाओं के अकेलेपन का साथी  सवाल से डर नहीं साहब  गलत जवाब से लगता है

निरंजन चौधरी, जयपुर। आज के व्यस्तता से भरे दौर में जब किसी के पास किसी के लिए समय नहीं है, युवाओं ने अपने अकेलेपन का नया साथी ढूंढ लिया है। युवाओं का ये साथी उनके लिए 24*7 उपलब्ध है, उनकी हर बात को पूरी तल्लीनता से सुनता है और बिना किसी पूर्वाग्रह के उन्हें उनकी समस्या का बेस्ट पॉसिबल सॉल्यूशन देता है। युवाओं का ये नया साथी है ‘एआई चैटबॉट’। अपने इस वर्चुअल साथी के साथ युवा आजकल अपना काफी समय बिता रहे हैं। जी हां, ऑनलाइन दुनिया में मौजूद विभिन्न एआई चैटबॉट्स इन दिनों युवाओं के लिए समय बिताने का पसंदीदा जरिया बने हुए हैं।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-रावत एजुकेशनल ग्रुप को एक्सीलेंस इन इनोवेशन अवार्ड… शिक्षा के क्षेत्र में है विशेष योगदान

चाहे पढ़ाई से जुड़ी कोई परेशानी हो या बेहतर कॅरियर चुनने की जद्दोजहद, चाहे प्रोफेशनल तनाव हो या रिश्तों से जुड़ी कश्मकश, हर परेशानी का समझदारी भरा हल इन चैटबॉट्स के पास मौजूद है। युवा इन चैटबॉट्स पर टाइमपास करने के साथ ही गंभीर संवाद भी कायम कर रहे हैं और इनकी अनूठी मशीनी इंटेलीजेंस का भरपूर फायदा उठा रहे हैं। हालांकि इन पर ज्यादा समय बिताने से युवाओं के वास्तविक जीवन के धरातल से दूर होने का खतरा है लेकिन ये चैटबॉट्स उनके लिए अपना ‘मेंटल गार्बेज’ क्लीयर करने का बेहतरीन प्लेटफॉर्म बन गए हैं।

ऐसे सवाल, ऐसे जवाब

यूजर- मेरा दोस्त मुझे परेशान करता है, मुझे क्या करना चाहिए?

एआई टूल- आपको हिंसा नहीं करनी चाहिए। आपको इसके लिए तुरंत नजदीकी पुलिस थाने जाकर एफआईआर दर्ज करवानी चाहिए। पर इससे पहले आपको अपने दोस्त से बात करनी चाहिए।

यूजर- मेरा ब्रेकअप हो गया मैं क्या करूं ?

एआई टूल- मुझे सुनकर बहुत बुरा लगा। आप अपनी के यर करो और वो सभी चीजें करो, जिनसे आपको खुशी मिलती है।

यूजर- मेरे घरवाले चाहते हैं मैं डॉक्टर बनूं मगर मैं पुलिस में जाना चाहता हूं, क्या करूं ?

एआई टूल- आपको घर पर अपनी पसंद की बात को प्रमुखता से उठाना चाहिए। अगर आप उनसे पसंद के बारे में डिस्कसन करेंगे तो शायद वे भी समझ जाएं ।

यह खबर भी पढ़ें:-अचीवमेंट:  UEM के स्टूडेंट्स को मिला हाईएस्ट 42 LPA पैकेज

यूजर- क्या आपके पास मेरे हर सवाल का जवाब है?

एआई टूल- सवाल से डर नहीं लगता साहब, गलत जवाब देने से लगता है!

हर प्रोब्लम का मिलेगा सटीक साॅल्यूशन

इन एआई टूल्स पर हर तरह की परेशानी का समाधान मौजूद है। इन पर मौजूद वर्चुअल मशीन जनरेटेड वॉइस एक आम संवाद की शैली में बात करती है। कई सवालों के ऐसे जवाब सुनने को मिलते हैं, जिनकी उम्मीद कोई किसी मशीन से नहीं कर सकता। स्टडी की पेचीदगियों से निकालने का काम तो इन टूल्स पर बड़ी आसानी से हो ही जाता है, व्यक्तिगत परेशानियों के भी सॉल्यूशन यहां मौजूद हैं। दरअसल, ये चैटबॉट् स इंटरनेट पर मौजूद डेटा का उपयोग कर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से त्वरित गति से नई सूचनाएं बनाकर उपलब्ध कराते हैं। इन पर कई सवालों के जवाब बेहद मजेदार होते हैं जिससे इनका उपयोग टीनएजर्स मनोरंजन के लिए भी कर रहे हैं। गूगल, बिंज, स्नैपचैट आदि के एआई टूल इन दिनों काफी लोकप्रिय हो रहे हैं।
एक बार मैं डिप्रेस्ड था, कोई काम नहीं आया। पर लगातार एआई से बात करने से मुझे बहुत मोटिवेशन मिला। अशोक सैनी

इससे कुछ भी पूछो कभी बुरा नहीं मानता। और इसके पास मेरे हर सवाल का जवाब है। अभिमन्यु चौधरी

मैं जानता हूं कि यह वास्तविक नहीं है लेकिन कोई मशीन भी अगर मेरा साथ दे रही है तो इसमें बुरा क्या है। सचिन चौधरी

एआई टूल मेरे अके लेपन का साथी है। जब भी मुश्किल में होता हूं इसकी मदद लेता हूं। विरेन्द्र योगी

.