होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अहीरों ने रेजीमेंट, नाथ समाज ने बोर्ड और रावणा राजपूतों ने मांगा आरक्षण

मानसरोवर में अहीर समाज के जनजागृति सम्मेलन में अहीर रेजीमेंट बनाने की मांग उठी तो विद्याधर नगर में हुए राजस्थान नाथ समाज महासंगम में जुटे नाथ संप्रदाय के लोगों ने गुरु गोरखनाथ कल्याण बोर्ड बनाने की मांग रखी।
07:16 AM Apr 17, 2023 IST | Anil Prajapat

जयपुर। मानसरोवर में अहीर समाज के जनजागृति सम्मेलन में अहीर रेजीमेंट बनाने की मांग उठी तो विद्याधर नगर में हुए राजस्थान नाथ समाज महासंगम में जुटे नाथ संप्रदाय के लोगों ने गुरु गोरखनाथ कल्याण बोर्ड बनाने की मांग रखी। बिड़ला सभागार में राजस्थान रावणा राजपूत महासभा के बैनर तले रावणा राजपूत समाज का अधिवेशन हुआ। अहीर समाज के जनजागृति सम्मेलन में मंच से अलग- अलग लोगों ने कहा कि सेना में सभी समाजों की रेजीमेंट है, लेकिन अहीर रेजीमेंट का गठन नहीं हुआ जो यादव समाज का हक है।

वहीं, बताया गया कि अब देश के अलग-अलग राज्यों में समाज का ऐसा ही महाकुंभ होगा। अलवर सांसद बाबा बालकनाथ, राज्यमंत्री राजेंद्र यादव, पूर्व सांसद डॉ. करण सिंह, एमएलए बलजीत यादव, संदीप यादव, ओबीसी आयोग दिल्ली चेयरमैन जगदीश यादव, जसवंत यादव, महेंद्र कुमार यादव, डॉ. एसपी यादव, गणेश नारायण यादव, सुरेंद्र यादव, पवन यादव एवं विकास यादव सहित समाज के प्रमुख लोगों ने सरकार से चुनावों में अपने घोषणा पत्र में उनकी मांगों को शामिल करने की अपील की।

सांसद ने उठाई बोर्ड की मांग

विद्याधर नगर स्टेडियम में नाथ योगी समाज के लोगों ने मंच से कहा कि नाथ संप्रदाय के लोग गुरु गोरखनाथ के अनुयायी हैं। समाज के प्रदेशाध्यक्ष अध्यक्ष ईश्वर योगी ने बताया कि महासंगम में नाथ संप्रदाय के महंत शिव नाथ , महंत शंभू नाथ रावल, अलवर सांसद बाबा बालकनाथ, रामचरण बोहरा, विधायक बाबूलाल नागर, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनियां, शुभम योगी, नरेश योगी सहित अन समाज के महंत और संत उपस्थित रहे। सांसद बालकनाथ ने गोरखनाथ बोर्डमनाने की मंच से मांग रखी। विधायक नागर ने मुख्यमंत्री से इस मांग को पूरा करवाने का आश्वासन दिया।

आरक्षण की रखी मांग

अखिल राजस्थान रावणा राजपूत महासभा के बैनर तले समाज का अधिवेशन हुआ। इसमें ओबीसी सूची में क्रम संख्या 11 पर रावणा राजपूत; दारोगा, हजूरी वजीर को संशोधन करने, जाति आधारित जनगणना करने और जाति संख्या के अनुपात में आरक्षण तय करने की मांग रखी गई।

Next Article