For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

भारतीय सरजमीं पर टेस्ट खेलने उतरेंगा ये उम्रदराज तेज गेंदबाज, कोहली का 7 बार कर चुका है शिकार

01:50 PM Dec 13, 2023 IST | Mukesh Kumar
भारतीय सरजमीं पर टेस्ट खेलने उतरेंगा ये उम्रदराज तेज गेंदबाज  कोहली का 7 बार कर चुका है शिकार

भारतीय टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका दौरे पर है, यहां टीम 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। मगर इसके बाद टीम इंडिया अगले साल की शुरुआत में अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की लंबी टेस्ट सीरीज खेलनी है। यह सीरीज आईपीएल 2024 सीजन से ठीक पहले होगी। इस सीरीज के लिए इंग्लैंड के स्टार इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भी भारत दौरे पर अपने वाले हैं। लेकिन वो भारतीय सरजमीं पर पहला टेस्ट खेलने के साथ ही एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लेंगे।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:– क्या विराट कोहली तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों का रिकॉर्ड? ब्रायन लारा ने की बड़ी भविष्यवाणी

दरअसल, 41 वर्षीय एंडरसन का यह छठा भारतीय दौरा रहेगा। वो पहला मैच खेलने के साथ ही भारतीय जमीन पर टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बन जाएंगे। हालांकि इससे पहले भी कई उम्रदराज प्लेयर्स ने भारत में टेस्ट खेला है, लेकिन वो तेज गेंदबाज की लिस्ट में शामिल नहीं थे। बता दें कि इससे पहले भारत में सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों में जिम्बाब्वे के स्पिनर जॉन ट्रैकोस (45), पाकिस्तान के लेग स्पिनर आमिर इलाही (44), इंग्लैंड के विकेटकीपर हैरी एलियट (42) और भारत के स्पिनर ऑलराउंडर वीनू मांकड़ (41) ने टेस्ट मैच खेले हैं।

तेज गेंदबाज ने कोहली को बनाया सात बार शिकार
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में फैंस को विराट कोहली और एंडरसन के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को भी मिलेगी। पुराने आंकड़ों को देखे तो अब तक दोनों 33 टेस्ट पारियों में आमने-सामने हुए हैं। इस दौरान एंडरसन ने विराट कोहली को सात बार आउट किया है। जबकि कोहली ने इस दौरान 44 की औसत से एंडरसन के खिलाफ 305 रन बनाए है।

भारतीय सरजमीं पर कुछ खास नहीं कर पाए एंडरसन
तेज गेंदबाज एंडरसन के खिलाफ विराट कोहली काफी ज्यादा आक्रामक हो जाते हैं। भारतीय सरजमीं पर कोहली के सामने एंडरसन बिल्कुल बेबस नजर आते हैं। भारत में कोहली और एंडरसन अब तक 11 टेस्ट पारियों में आपने-सामने आए हैं। इस दौरान एंडरसन ने केवल 1 बार विराट कोहली को अपना शिकार बनाया है, जबकि कोहली ने इस दौरान 103 की औसत से एंडरसन के खिलाफ 103 रन बनाए हैं।

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरी का शेड्यूल
पहला टेस्ट : 25-29 जनवरी हैदराबाद
दूसरा टेस्ट : 2-6 फरवरी विशाखापट्टनम
तीसरा टेस्ट: 15-19 फरवरी राजकोट
चौथा टेस्ट : 23-27 फरवरी रांची
पांचवा टेस्ट: 7-11 मार्च धर्मशाला

.