For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

ट्विटर, फेसबुक की तरह अब Gmail पर भी मिलेगा ब्लू टिक, जानें कितना देना होगा पैसा और क्या होगा फायदा?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) की तरह अब गूगल ने भी जीमेल पर ब्लू टिक सर्विस (Gmail Blue Tick) देने का ऐलान किया है।
03:44 PM May 05, 2023 IST | BHUP SINGH
ट्विटर  फेसबुक की तरह अब gmail पर भी मिलेगा ब्लू टिक  जानें कितना देना होगा पैसा और क्या होगा फायदा

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) की तरह अब गूगल ने भी जीमेल पर ब्लू टिक सर्विस (Gmail Blue Tick) देने का ऐलान किया है। गूगल के मुताबिक, ब्लू टिक से मेल भेजने वाले की सही पहपचान हो जाएगी और फ्रॉड ई मेल आईडी से भेजने वाले मैसेज को यूजर्स आसानी से पहचान सकेंगे। ब्लू टिक से यूजर्स को धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाया जा सकेगा। गूगल ने इस फीचर्स की पूरी तैयारी भी कर ली है। गूगल वर्कस्पेस, जी सूट बेसिक और बिजनेस के सभी ग्राहकों के लिए यह उपलब्ध हो गया है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-घर बैठे 10 मिनट में ऐसे बनवाएं पैन कार्ड, हाथों-हाथ जनरेट हो जाएगा नंबर

पर्सनल गूगल अकाउंट होल्डसर् को भी ये सर्विस जल्द ही दी जाएगी। सबसे बड़ी बात यह है कि गूगल ने अभी ब्लू टिक सर्विस फ्री रखी है। ट्विटर की तरह यूजर्स को इस सर्विस का कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसका फायदा वे ही कंपनियां उठा सकती है, जिन्होंने ब्रांड इंडीकेटर्स फॉर मेसेज आईडेंटीफिकेशन फीचर ले रखा है। इस फीचर का इस्तेमाल कर रही कंपनियों को खुद-ब-खुद ये टिक मिल जाएगा। जीमेल की तरफ से शुरुआत में मशहूर कंपनियों को ब्लू टिक मार्क दिया जाएगा।

मशहूर हस्तियों को भी मिलेगा ब्लू टिक

गूगल ब्लू टिक सविर्स को चरणबद्ध तरीके से लागू करेगी। कंपनियों के बाद अगले चरण में मशहूर सेलिब्रिटी, मीडियाकर्मी और अन्य लोगों के लिए ब्लू टिक जारी किया जाएगा। इस ब्लू टिक के लिए यूजर्स को अपने अकाउंट को वेरिफाई करना होगा। यह ब्लू टिक सर्विस बिल्कुल ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी ही होगी।

यह खबर भी पढ़ें:-3000 रुपए के पार जाएगा टाटा ग्रुप का यह शेयर, मार्च तिमाही में शुद्ध लाभ 734 करोड़ पहुंचा

ट्विटर ले रहा है मोटा पैसा

ट्विटर ने हाल ही में सभी के ब्लू टिक हटा दिए थे। एलन मस्क ने कहा कि जिन लोगों को ट्विटर पर ब्लू टिक चाहिए, उन्हें अब टि्वटर को 900 रुपए प्रति माह और गोल्ड टिक के लिए कंपनियों को $1000 डॉलर देने होंगे। ट्विटर के अलावा फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने भी पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस का ऐलान किया था। इसके मेटा वेरिफाइड कहा जा रहा है। इसके तहत 11.99 डॉलर और 14.99 डॉलर के दो प्‍लान पेश किए गए हैं।

.