For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, कोई भी युवा नौकरी ने ना चूके…MBBS के बाद BTech भी हिंदी में, 15 भाषाओं में SSC परीक्षा

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने SSC द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा को 15 भारतीय भाषाओं में आयोजित करने का निर्णय लिया है ताकि देश का कोई भी युवा कोई अवसर ना चूकें।
12:44 PM Aug 17, 2023 IST | BHUP SINGH
केंद्र सरकार का बड़ा फैसला  कोई भी युवा नौकरी ने ना चूके…mbbs के बाद btech भी हिंदी में  15 भाषाओं में ssc परीक्षा

केंद्र सरकार लगातार युवाओं के लिए नौकरी के अवसर बना रही है। कोई भी युवा नौकरी से ना चूके इसलिए सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए अहम फैसला किया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को कहा कि हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षा 15 भारतीय भाषाओं में आयोजित करने का निर्णय लिया है ताकि देश का कोई भी युवा नौकरी का कोई अवसर चूक ना जाए। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की 14वीं हिंदी सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक निर्णय स्थानीय युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देगा और क्षेत्रिय भाषाओं को प्रोत्साहित करेगा।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-CDPO में नौकरी का सुनहरा मौका, आवेदन करने के साथ क्या है सलेक्शन प्रोसेस, देखे डिटेल्स

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 15 भारतीय भाषाओं में परीक्षा आयोजित करने का फैसला इसलिए लिया गया है कि भाषा के बाध्यता के चलते कोई भी युवा नौकरी का अवसर ना चूक जाए। उन्होंने एसएससी भर्ती परीक्षा का जिक्र करते हुए कहा कि हिंदी और अंग्रेजी के अलावा प्रश्न पत्र 13 भाषाओं यानी असमितया, बंगाली, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, उड़िया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी (मैती भी) और कोंकणी भाषा में सेट किया जाएगा।

SSC भर्ती परीक्षा की बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्षों से अधिक समय में आधिकारिक भाषा हिंदी के अलावा भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं अंग्रेजी और हिंदी के अलावा अन्य भाषाओं में आयोजित करने की लगातार मांग की जा रही थी।

यह खबर भी पढ़ें:-पढ़े-लिखे और बेरोजगार हैं….सरकार घर बैठे हर महीने दे रही है 4500 रुपए, यहां जानें आवेदन का प्रोसेस

हिंदी मीडियम में MBBS शुरू, अब BTech की बारी

जितेंद्र ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्षों से अधिक समय में आधिकारिक भाषा हिंदी के अलावा भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, गुजराती, बंगाली जैसी स्थानीय भाषाओं में मेडिकल (MBBS) और इंजीनियरिंग (BTeach/BE) शिक्षा प्रदान करने आह्वान किया है।

मेडिकल शिक्षा हिंदी में शुरू हो गई है और जल्द इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिंदी में शुरू होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश भर में 8 भाषाओं की शुरुआत हो चुकी है और जल्द ही छात्र अपनी मातृभाषा में तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

.