For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

आखिर कौन है यह युवक जो अजगर को बाइक से बांधकर ले जा रहा घसीटकर,बांसवाडा वन विभाग में हडकंप

10:48 PM Oct 12, 2024 IST | Anand Kumar
आखिर कौन है यह युवक जो अजगर को बाइक से बांधकर ले जा रहा घसीटकर बांसवाडा वन विभाग में हडकंप

Rajasthan News: अजगर को बाइक से बांधकर घसीटते हुए का वीडियो सामने आने के साथ ही वन विभाग में हडकंप मच गया है. दरअसल यह वीडियो बांसवाडा जिले का बताया जा रहा है जिसमें दो युवक बाइक पर सवार होकर एक अजगर को बाइक पर लस्सी से बांधकर घसीटते हुए नजर आ रहे है. अधिकारी बाइक के नंबर के आधार पर जांच कराने में भी जुटे है. हालांकि, शाम तक किसी ने इसकी बांसवाड़ा जिले का होने की पुष्टि नहीं की है. फिलहाल वन विभाग की टीम इस वीडियो लेकर गंभीरता से जांच में जुटी हुई है.

Advertisement

अजगर के घुसने की सामने आई है घटनाएं

बीते पांच दिन में बस्तियों में अजगर घुसने की दो घटनाएं सामने आई हैं. इनमें एक शुक्रवार को बागीदौरा क्षेत्र की है. बागीदौरा रेंजर सुरेश गरासिया के अनुसार चौरड़ी गांव के पास अजगर दिखने की सूचना पर थापड़ा वन नाके के वनपाल गौतम सरगड़ा की टीम ने उसे रेस्क्यू किया. उसे बोरी में बंद कर कोबा डामरी के जंगल में ले जाकर सुरक्षित छोड़ दिया गया.

वीडियो के आधार पर टीम कर रही जांच

बांसवाड़ा शहर में जवाहर पुल के पास एक खुले भूखंड में लगे ऊनी वस्त्र बाजार में शनिवार को अजगर वन्य जीव प्रेमियों की एक टोली ने पकड़ा. उसे भी सुरक्षित जंगल में छोडऩा बताया गया. रेस्क्यू दल ने उसे बोरे से निकालकर छोड़ते हुए का वीडियो भी बनाया. हालांकि इस मामले जानकारी से वन विभाग ने इनकार किया. दूसरी ओर, इस बारे में बांसवाड़ा रेंजर संतोष डामोर ने बताया कि वीडियो से डीलक्स बाइक के नंबर दिखाई दिए गए हैं. उसके आधार पर विभागीय टीम जांच में जुटाई है. फिलहाल हालांकि युवकों का पता नही लग पाया है मगर वीडियो के आधार पर वन विभाग की टीम जांच कर रही है.

पुष्टि होने पर वन्यजीव अधिनियम के तहत होगी कार्यवाही

बांसवाड़ा के उप वन संरक्षक जिग्नेश शर्मा की माने तो अजगर जब-तब सूचनाओं पर वन विभाग की टीमें पहुंचकर रेस्क्यू किया करती है. जिसके बाद बोरे में बंद कर जंगल में छोड़ा जाता है. इस तरह बांधकर घसीटने की हरकत कोई वनकर्मी नहीं कर सकता. वीडियो में बाइक नंबर बांसवाड़ा पासिंग है, लेकिन दिख रहे युवाओं की कद-काठी क्षेत्रीय युवाओं से मेल नहीं खा रही. पुष्टि होने पर वन्य जीव अधिनियम के तहत केस दर्ज कर जांच और कार्रवाई की जाएगी. साथ ही इन युवकों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही भी की जाएगी.

.