होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

एक से अधिक बैंक अकाउंट होने पर मिलते हैं ये फायदे, बस इस एक बात का रखना होता है ध्यान

आप इन Bank Accounts का अधिकाधिक लाभ उठा सके और आपका नुकसान भी नहीं हो, इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।
10:41 AM Sep 22, 2022 IST | Sunil Sharma

आजकल एक ही व्यक्ति के पास कई बैंकों के खाते होना एक सामान्य बात है। इससे कई फायदे हैं तो ग्राहकों को कई नुकसान भी उठाने पड़ते हैं। आप इन खातों का अधिकाधिक लाभ उठा सके और आपका नुकसान भी नहीं हो, इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

एक से अधिक बैंक खाते होने से मिलते हैं ये फायदे

बिना लिमिट निकाल सकेंगे पैसा

वर्तमान में आप किसी भी बैंक के ATM से पैसा निकालना चाहे तो एक दिन में अधिकतम 25000 रुपए ही निकाल सकते हैं। परन्तु यदि एक से अधिक बैंकों में आपका खाता है और उन सभी खातों में पर्याप्त पैसा है तो आप अलग-अलग अकाउंट से पैसा निकाल सकेंगे। उदाहरण के लिए यदि आपके पास 3 बैंक अकाउंट है तो एक दिन में अधिकतम 75000 रुपए तक अपने बैंक ATM से निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें: 2 रुपए के इस नोट की है मार्केट में खूब डिमांड, जानिए किस तरह इससे कमा सकते हैं पैसा

बेहतर होता है क्रेडिट स्कोर

यदि आप सभी बैंक खातों को सही तरह से संचालित करते हैं और उनमें पर्याप्त पैसा रखते हैं तो इससे क्रेडिट स्कोर बेहतर बनता है। एक अच्छे क्रेडिट स्कोर की मदद से आप अपने लोन की ब्याज दर कम करवा सकते हैं, आपको अपनी आय पर निर्धारित सीमा से अधिक बैंक लोन मिल सकता है और भी कई अन्य फायदे आप उठा सकते हैं।

एक से अधिक बैंक खाते होने का नुकसान

ज्यादा बैंकिंग चार्ज

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की Post Office Franchise स्कीम के साथ जुड़कर शुरू करें अपना Business, कमाएं पैसा

वर्तमान में बैंक बहुत सी सुविधाएं मुफ्त में या नाम मात्र के चार्ज पर देते हैं। फिर भी कुछ सुविधाएं ऐसी हैं जिन पर ग्राहक को शुल्क देना होता है। आपको अपने बैंक अकाउंट पर लगने वाली फीस और सुविधाओं के बारे में पता होना चाहिए। एक से अधिक बैंकों में खाता होने पर आपको सभी बैंकों की सर्विस फीस व अन्य शुल्क देने होंगे।

अकाउंट में रखना होगा मिनिमम बैलेंस

सभी बैंकों ने अपने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की लिमिट तय कर दी है। ऐसे में यदि आप आपके सभी बैंक खातों में पर्याप्त न्यूनतम राशि नहीं है तो बैंक आप पर जुर्माना लगा सकता है अथवा आपके बैंक खाते को डिएक्टिवेट कर सकता है। एक से अधिक बैंक खाते होने का एक नुकसान यह भी है कि आपको अपने सभी बैंकों में न्यूनतम बैंक बैलेंस रखना ही होता है।

Next Article