For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Helth Projects: 500 करोड़ की लागत से बन रही मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी में अचानक पहुंची अतिरिक्त मुख्य सचिव,मुख्यमंत्री की मंशानुरूप कार्य पूरा करने के दिए निर्देश

09:11 PM Sep 03, 2024 IST | Anand Kumar
rajasthan helth projects  500 करोड़ की लागत से बन रही मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी में अचानक पहुंची अतिरिक्त मुख्य सचिव मुख्यमंत्री की मंशानुरूप कार्य पूरा करने के दिए निर्देश

Rajasthan Helth Projects: राजस्थान के मुखिया यानि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा राजस्थान में चिकित्सा सुविधाओं को ओर अधिक बेहतर और विकसित किस तरह किया जा सकता है उसको लेकर काफी गंभीर रहते है और समय-समय पर चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक लेकर मंथन भी करते है। उसी के चलते बात करे तो राजस्थान के दूसरे बडे जिले जोधपुर का चिकितसा के क्षेत्र में एक सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी को लेकर भजनलाल शर्मा काफी गंभीर भी है उसी को लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव,चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग शुभ्रा सिंह ने मंगलवार को मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी एवं मण्डोर सेटेलाइट हॉस्पिटल का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए।

Advertisement

निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश

शुभ्रा सिंह ने यूनिवर्सिटी के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की मंशानुरूप समयबद्ध रूप से पूरा किया जाना सुनिश्चित करें, ताकि जल्द से जल्द इसमें शैक्षणिक कार्य प्रारम्भ हो सके और चिकित्सा के क्षेत्र में अध्ययन के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए नए अवसर उपलब्ध हो सकें।

500 करोड की लागत से हो रहा तैयार

शुभ्रा सिंह ने प्रशासनिक एवं शैक्षणिक ब्लॉक सहित अन्य सभी निर्माण कार्यों को गति प्रदान करने और निर्माण में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के बाद प्रदेश में चिकित्सा के क्षेत्र में दूसरा राजकीय विश्वविद्यालय जोधपुर में स्थापित किया जा रहा है। करीब 500 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे इस विश्वविद्यालय से प्रदेश में चिकित्सा के क्षेत्र को नए आयाम मिलेंगे और मेडिकल वेल्यू ट्यूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।

मण्डोर सेटेलाइट अस्पताल का किया निरीक्षण

शुभ्रा सिंह ने मण्डोर सेटेलाइट अस्पताल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां आपातकालीन इकाई, वार्ड, आईसीयू एवं दवा वितरण केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के उन्नयन की दृष्टि से प्रदेशभर में चिकित्सा संस्थानों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। इससे स्वास्थ्य सेवाओं में बड़ा सुधार देखने को मिला। अधिकारी राज्य सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप् स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण का संकल्प साकार करने में सकारात्मक भूमिका निभाएं। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में दवाओं एवं जांच किट्स की उपलब्धता एवं आपूर्ति समुचित एवं संतोषजनक पाई गई। शुभ्रा सिंह ने रोगियों से भी संवाद कर दवाओं की आपूर्ति एवं उपचार के संबंध में फीडबैक लिया। रोगियों ने कहा कि अस्पताल में दवाएं एवं इलाज सुचारू रूप से मिल रहा है।

.