For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

जयपुर में ACB की बड़ी कार्रवाई, दो लोकसेवकों के ठिकानों पर रेड, 37 लाख कैश, 2 किलो सोना, 22 किलो चांदी बरामद

02:12 PM Dec 06, 2022 IST | jyoti-sharma
जयपुर में acb की बड़ी कार्रवाई  दो लोकसेवकों के ठिकानों पर रेड  37 लाख कैश  2 किलो सोना  22 किलो चांदी बरामद

जयपुर। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो यानी ACB ने जयपुर में आधे दर्जन से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। यह कार्रवाई सुबह 5 बजे से ही की जा रही है। ACB दो लोकसेवकों दीपक गुप्ता और प्रतिभा कमल के ठिकानों पर छापामार कार्रवाई कर रही है। जिन लोकसेवकों के ठिकानों पर रेड पड़ी है उनमें डिस्कॉम के AAO दीपक गुप्ता और DOIT की सूचना सहायक प्रतिभा कमल शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक ACB ने इनके जयपुर स्थित आवास से अब तक 37 लाख कैश, 2 किलो सोना, 22 किलो चांदी बरामद की है। इसके साथ ही कई जमीनों के दस्तावेज, 4 लग्जरी गाड़ियां और कई कीमती सामान बरामद किया है।

Advertisement

डिस्कॉम के AAO दीपक गुप्ता के 5 ठिकानों पर रेड

बीते एक साल से ACB को इन लोकसेवकों के भ्रष्टाचार के इनपुट मिल रहे थे। जिस पर सबूत हाथ लगने पर आज ACB ने कोर्ट से वारंट लेकर दोनों लोकसेवकों दीपक गुप्ता और प्रतिभा कमल के आवास समेत कई ठिकानों पर रेड डाली। इसमें जयपुर शहर में AAO दीपक गुप्ता के 5 ठिकानों पर छापा पड़ा है। इनके आवास समेत 4 जगहों पर छापेमारी चल रही है इसमें वैशाली नगर का चित्रकूट शामिल हैं। वहीं एक और ठिकाना जो जयपुर शहर से बाहर है वहां भी कार्रवाई चल रही है। डिस्कॉम के AAO दीपक गुप्ता के आवास से 14 लाख कैश, 1 किलो सोना, 20 किलो चांदी, एक थ्री स्टार होटल की पार्टनरशिप संबंधी दस्तावेज मिले हैं।

ACB की दी जानकारी के मुताबिक दीपक गुप्ता के ठिकानों से 16.31 करोड़ रुपए की परिसंपत्ति अर्जित करने का अनुमान है। जो कि उनकी वैध आय से 1200 प्रतिशत ज्यादा है। आरोपी ने इनका निवेश आवासीय, व्यावसायिक, जमीन, फ्लैट और म्यूचुअल फंड, इंश्योरेंस में निवेश किया है। आरोपी के पास से काफी मात्रा में चल-अचल संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। आरोपी ने चित्रकूट स्थित आलीशान बंगले में होम थिएटर, लिफ्ट, जिम बनवाया हुआ है। इसके अलावा जयपुर के मानसरोवर में एक होटल भी है।

DOIT की सूचना सहायक प्रतिभा कमल के 4 ठिकानों पर छापेमारी

वहीं दूसरी तरफ DOIT की सूचना सहायक प्रतिभा कमल के भी 4 ठिकानों पर रेड डाली जा रही है। इसमें उनके जयपुर स्थित आवास और जयपुर से बाहर 3 ठिकानों पर रेड डाली गई है। प्रतिभा के आवास से भी 22 लाख 90 हजार का कैश, 1 किलो सोना, 2 किलो चांदी और 4 लग्जरी गाड़ियां बरामद हुई हैं। इसके साथ ही बड़ी संख्या में जमीनों के दस्तावेज मिले हैं। बता दें कि दोनों ही जगह टीम को नोटों को गिनने के लिए मशीन तक मंगवानी पड़ी।

ACB के दी जानकारी के मुताबिक प्रतिभा कमल पर करीब 6.5 करोड़ रुपए की परिसंपत्ति अर्जित करने का अनुमान है। जो कि उनकी वैध आय से 1300 प्रतिशत अधिक है। आरोपी ने इनका निवेश आवासीय, व्यावसायिक, जमीन, फ्लैट और म्यूचुअल फंड, इंश्योरेंस में निवेश किया है। इसके अलावा प्रतिभा कमल और उनेक परिजनों के नाम 11 बैंक खाते, 12 से ज्यादा बीमा पॉलिसी, एक ऑफिस, एक फ्लैट, 7 दुकानें, 13 भूखंडों के दस्तावेज बरामद हुए हैं। आरोपियों के निजी ऑफिस से कई दर्जन महंगे लैपटॉप और डेस्कटॉप भी बरामद हुए हैं।

1 साल से मिल रहा था इनपुट, आय से अधिक इतनी संपत्ति कैसे..

जानकारी यह भी आ रही है कि DOIT  की सूचना सहायक प्रतिभा कमल के एक साल पहले ही अपने पद से बर्खास्त कर दी गई थीं। लेकिन तब से ही ACB को यह इनपुट मिल रहा था कि आय से अधिक इतनी संपति इनके पास कहां से आई और प्रतिभा के पद से निलंबित होने के बाद भी इतनी संपत्ति कैसे अर्जित की गई। जानकारी यह भी आ रही है कि इन दोनों से ACB की लंबी पूछताछ होगी। अगर इनके जवाब से ACB असंतुष्ट होगी तो यह केस इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और ED को भी दिया जा सकता है। आपको बता दें कि यह पूरी कार्रवाई ACB ASP ललित शर्मा की टीम कर रही है और ACB डीजी बीएल सोनी, एडीजी दिनेश एमएन के निर्देश पर यह कार्रवाई हो रही है।

.