होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अब अपने मोबाइल पर ही बदल सकेंगे Aadhaar Card में नाम, पता और दूसरी डिटेल्स, जानिए पूरा प्रोसेस

यदि आपको Aadhaar Card में अपने नाम, एड्रेस अथवा जन्मतिथी को लेकर कोई बदलाव करवाना है तो अब आपको आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं है।
03:08 PM Sep 03, 2022 IST | Sunil Sharma

यदि आपको Aadhaar Card में अपने नाम, एड्रेस अथवा जन्मतिथी को लेकर कोई बदलाव करवाना है तो अब आपको आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं है। सरकार ने नियमों में बदलाव करते हुए इस समस्या का समाधान कर दिया है और अब आप अपने मोबाइल फोन के जरिए ही अपने आधार कार्ड में सुधार करवा सकेंगे। हालांकि इसके लिए आपको 50 रुपए की फीस भी देनी होगी। इसके लिए बाकायदा UIDAI ने आधिकारिक जानकारी भी दी है। इस पोस्ट में आप जानेंगे कि किस तरह ऐसा किया जा सकता है।

यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट से ट्वीट करते हुए जानकारी दी है, ‘आप आसानी से जनसांख्यिकी डिटेल (नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस, लिंग) को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं और SMS में प्राप्त OTP के द्वारा इसे प्रमाणित कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन सुधार कराने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा, जिसका पेमेंट ऑनलाइन आप यूपीआई के माध्‍यम से कर सकते हैं।’

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, बैंक ने दी चेतावनी, नहीं मानी तो होगा बड़ा नुकसान

ऐसे लोग नहीं करवा पाएंगे Aadhaar Card में अपडेट

ऐसे लोग जिन्होंने अपने आधार नंबर को मोबाइल से लिंक करवाया हुआ है, केवल वे ही मोबाइल के जरिए आधार कार्ड में करेक्शन करवा सकेंगे। प्रत्येक करेक्शन के लिए उन्हें 50 रुपए फीस देनी होगी। यदि मोबाइल आधार से लिंक नहीं है तो उन्हें कोई भी चेंज करवाने के लिए अपने नजदीकी आधार सेंटर पर ही जाना होगा। ऐसे में यही बेहतर होगा कि आप भी अपने आधार नंबर को मोबाइल से लिंक करवा लें ताकि भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सकें।

यह भी पढ़ें: घर बैठे बनवाएं Aadhaar Card और Driving License, दलाल को पैसे भी नहीं देने होंगे

Aadhaar Card को हमेशा रखें अपडेट

आजकल आप कहीं भी जाएं, सभी जगह आधार कार्ड की जरूरत होती है फिर चाहे बैंक अकाउंट ऑपरेट करना हो या किसी सरकारी विभाग में जाकर काम करवाना हो। यदि आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आगे चलकर समस्याएं आ सकती हैं। उस स्थिति में यही बेहतर होगा कि आप भी अपने आधार को मोबाइल से लिंक करवा लें और उसे अपडेट रखें।

Next Article