For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान की इस जगह 100 एकड़ जमीन में बनेगी 500 करोड़ की फिल्मसिटी, क्या है इस जगह का राज की सरकार भी हुई राजी

09:13 AM Sep 02, 2024 IST | Sujal Swami
राजस्थान की इस जगह 100 एकड़ जमीन में बनेगी 500 करोड़ की फिल्मसिटी  क्या है इस जगह का राज की सरकार भी हुई राजी

जयपुर- राजस्थान की भजनलाल सरकार पर्यटन के स्तर को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है। हाल ही में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को फिल्म निर्माता केसी बोकाडिया ने एक प्रपोजल बनाकर दिया था। इसके बाद आज सीएम शर्मा ने फिल्म निर्माता केसी बोकाडिया ने पिछले दिनों मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को एक प्रस्ताव बनाकर दिया था। सीएम ने अधिकारियों को बुलाकर प्रस्ताव पर विचार विमर्श किया। इसके बाद प्रस्ताव को मंजूरी देकर फिल्म सिटी बनाने की अनुमति दी। इस दौरान केबिनेट मंत्री अविनाश गहलोत भी मौजूद रहे। यह फिल्म सिटी जयपुर के दिल्ली नेशनल हाईवे के पास स्थित अचरोल में बनाई जाएगी। इसके लिए 100 एकड़ की जमीन को अधिग्रहण करके उपलब्ध कराने की अनुमति दी गई है।

Advertisement

100 एकड़ में खर्च होंगे 500 करोड़

फिल्म निर्माता केसी बोकाडिया की ओर से बनाई जाने वाली फिल्म सिटी इंटरनेशनल लेवल की बनेगी जहां बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग की होगी। उन्होंने कहा कि 100 एकड़ जमीन पर अलग-अलग तरह के डिजाइन के सेटअप तैयार कराए जाएंगे ताकि किसी भी फिल्म प्रोड्यूसर को इस फिल्म सिटी से बाहर जाने की जरूरत ना पड़े। फिल्म के जो भी सीन होंगे वो फिल्म सिटी के अंदर शूट बन सकेंगे। शूटिंग निर्माण के साथ स्टूडियो, एक्टिंग एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और होटल्स का निर्माण भी करावाया जाएगा।

पर्यटन बढ़ने के साथ, रोजगार के पैदा होंगे अवसर

राजस्थान में 100 एकड़ से भी अधिक बड़ी जमीन पर इंटरनेशनल लेवल की फिल्म सिटी बनने पर प्रदेश के पर्यटन को भी पंख लगने की उम्मीद है। पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर में अनेकों पर्यटन स्थल हैं जिनको देखने के लिए हर वर्ष दुनिया के कई देशों के लोग यहां आते हैं। अंतरराष्टि्रय स्तर की फिल्म सिटी बनेगी। फिल्म सिटी में एक ही स्थान पर अलग अलग देशों, राज्यों और कल्चर के हिसाब से अलग अलग तरह के स्कल्पचर और इमारतों के प्रतिरूप देखे जा सकते हैं। फिल्म सिटी में कार्य शुरू होने पर हजारों युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

केसी बोकाड़िया की जन्मस्थली है नागौर

बॉलीवुड के नामी फिल्म निर्देशक केसी बोकाडियामूलतह राजस्थान के निवासी हैं। उनका पैतृक गांव नागौर जिले के मेड़ता कस्बे में है। 70 के दशक में ही बोकाडिया मुंबई आ गए थे और फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में कार्य शुरू किया। जहां बोकाड़िया ने दर्जनों फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया। लाल बादशाह, कुंदन, त्यागी, मोहब्त की आरजु, हम तुम्हारे हे सनम जैसी फिल्में बनाई।

.