For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

7th Pay Commission: लाखों Govt कर्मचारियों को मिलेगी दीवाली पर 3 बड़ी खुशखबरियां, सरकार जल्दी करेगी घोषणा

10:39 AM Sep 15, 2022 IST | Sunil Sharma
7th pay commission  लाखों govt कर्मचारियों को मिलेगी दीवाली पर 3 बड़ी खुशखबरियां  सरकार जल्दी करेगी घोषणा

7th Pay Commission: मोदी सरकार सरकारी कर्मचारियों को इस दीवाली पर बंपर तोहफे देने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार फेस्टिव सीजन में केन्द्रीय कर्मचारियों को तीन बड़ी खुशखबरियां मिल सकती हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे कि ये 3 खुशखबरियां क्या हैं-

Advertisement

7th Pay Commission के तहत DA में होगी बढ़ोतरी

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत प्रत्येक तिमाही में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर विचार किया जाता है और उसी के अनुसार डीए को बढ़ाया जाता है। पिछले 1.5 वर्ष में केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ कर 17 फीसदी से 34 फीसदी हो चुका है। अब इसमें एक बार फिर से बढ़ोतरी की जानी है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 13,000 रुपए में खरीदें Hero HF 100, अभी मिल रहा है यह आकर्षक ऑफर

माना जा रहा है कि इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी होगी यानि सितंबर माह में केन्द्रीय कर्मचारियों को 34 के बजाय 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। बढ़े हुए डीए का लाभ कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी मिलेगा।

पिछला डीए एरियर भी मिलेगा

सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ ही पिछला डीए एरियर का पैसा भी कर्मचारियों के खाते में भेजा जाएगा। उल्लेखनीय है कि जुलाई 2022 से केन्द्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का पैसा दिया जाना था लेकिन अभी तक नहीं हो पाया था, इसे भी सितंबर माह की सैलरी के साथ दिया जाएगा। जिन लोगों को इससे पहले का बढ़ा हुआ डीए नहीं मिला है, उन्हें भी सितंबर माह की सैलरी के साथ पिछले सभी बाकी महीनों का एरियर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 44 रुपए जमा करवाकर 27 लाख रुपए पाएं, ये है पूरी डिटेल्स

PF का ब्याज भी ट्रांसफर किया जाएगा अकाउंट में

सरकार ने इस वर्ष कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में जमा राशि पर 8.1 फीसदी की दर से ब्याज देना तय किया है। माना जा रहा है कि दीवाली से पहले ही पीएफ ब्याज का पैसा भी कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

.