होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

7th Pay Commission फिर बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी! 27000 रुपए तक होगा इजाफा

7th Pay Commission मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस माह के अंत तक मोदी सरकार कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर सकती है।
10:35 AM Sep 03, 2022 IST | Sunil Sharma

7th Pay Commission केन्द्रीय कर्मचारियों को जल्दी ही खुशखबरी मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस माह के अंत तक मोदी सरकार कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर सकती है। माना जा रहा है कि डीए में लगभग 4 फीसदी की बढ़ोतरी संभव है जिसके बाद केन्द्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए कुल 38 फीसदी हो जाएगा जो आज से लगभग एक वर्ष पूर्व तक 17 फीसदी ही था।

7th Pay Commission: 4 फीसदी तक हो सकती है सैलरी में ग्रोथ

यदि केन्द्र सरकार डीए में प्रस्तावित बढ़ोतरी कर देती है तो इससे देश भर के लगभग 50 लाख से अधिक कर्मचारी और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। डीए 37 फीसदी होने के बाद कर्मचारियों की सैलरी लगभग 27,312 रुपए बढ़ जाएगी। माना जा रहा है कि बढ़ी हुई सैलरी अक्टूबर माह में मिल सकती है। सैलरी के साथ ही उन्हें पिछले डीए एरियर का भी लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन को पछाड़ 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बना भारत, आगे है सुनहरा भविष्य

ऐसे होगी केल्कुलेशन

एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि केन्द्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56900 हो और उस पर उन्हें डीए के रूप में 34 फीसदी की दर से अभी 19,346 रुपए मिल रहे हैं। महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी होने से सैलरी में 2276 रुपए बढ़ जाएंगे। इस तरह कुल 38 फीसदी की दर से डीए दिए जाने पर कर्मचारियों के खाते में लगभग 21620 रुपए से अधिक की राशि आएगी।

Next Article