होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

5G शुरू होने के बाद भी नेटवर्क सपोर्ट नहीं कर रहे 5G स्मार्टफोन, मोबाइल कंपनियों ने बताया यह कारण

जिन ग्राहकों ने 5जी इनेबल्ड स्मार्टफोन्स पहले ही खरीद लिए हैं लेकिन 5जी नेटवर्क सपोर्ट नहीं हो रहा है उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है।
09:02 AM Oct 06, 2022 IST | Sunil Sharma

पिछले कुछ सालों से 5जी नेटवर्क के बारे में युवाओं को काफी क्रेज रहा है विशेषतौर से इसकी स्पीड को लेकर युवा काफी उत्साहित नजर आ रहे थे और इंतजार में थे कि कब ये नेटवर्क वाकई अस्तित्व में आएगा। कई मोबाइल कंपनियों ने तो 5जी फीचर्स वाले फोन काफी पहले ही मार्केट में उतार दिए थे। जिन युवाओं को अपना मोबाइल फोन बदलने की जरूरत पड़ी, उनमें से ज्यादातर ने 5जी नेटवर्क के अस्तित्व में आने से पहले ही नए फीचर्स वाले मोबाइल एडवांस में खरीद लिए। लेकिन अब कई उपभोक्ताओं की शिकायतें सामने आ रही हैं कि उनके 5G स्मार्टफोन को 5जी नेटवर्क सपोर्ट नहीं कर रहा है जबकि उनके एरिया में ये सुविधा उपलब्ध हो चुकी है।

पूरे देश में पिछले एक साल से बाजार में उपलब्ध स्मार्टफोन 5जी इनेबल्ड हैं। देश के पांच शहरों में इस सर्विस के शुरू हो जाने के बाद ये उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन पर 5जी नेटवर्क इस्तेमाल करना चाहते हैं लेकिन उनका 5G स्मार्टफोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं कर रहा है। ये शिकायत करने वालों की काफी बड़ी तादाद है। जबकि उनके एरिया में इस नेटवर्क की सर्विस कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। ऐसे में इन उपभोक्ताओं के मन में संशय उठ रहे हैं कि क्या अब उनके खरीदे गए 5जी स्मार्टफोन कबाड़ हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 579 रुपए में खरीदें 6GB 128GB वाला Poco X4 Pro 5G! 5जी इंटरनेट भी चलेगा

खराब नहीं होंगे उपभोक्ताओं के पैसे

जिन ग्राहकों ने 5जी इनेबल्ड स्मार्टफोन्स पहले ही खरीद लिए हैं लेकिन 5जी नेटवर्क सपोर्ट नहीं हो रहा है उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। अभी तक मार्केट में ज्यादातर 5G स्मार्टफोन मेंडिसेबल मोड में 5G नेटवर्क उपल्बध थे। दरअसल स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर्स ने 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन को लॉन्च तो कर दिया लेकिन इन फोन्स को 5g सपोर्ट मैन्युफैक्चर्स की तरफ से इनेबल्ड नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: 5G कनेक्शन के लिए नहीं खरीदना होगा नया स्मार्टफोन, न लेनी होगी नई सिम, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

स्मार्टफोन में 5G सपोर्ट इनेबल्ड करने के लिए मैन्युफै क्चर्स की तरफ से एक ओटीए अपडेट कर जारी किया जाएगा। तब इन स्मार्टफोन्स में 5जी नेटवर्क को सपोर्ट मिलना शुरू हो जाएगा। अभी Realme कंपनी ने अपने 5G स्मार्टफोन में OTA अपडेट देना शुरू कर दिया है। बाकी कंपनीज भी जल्द ही ऐसा करेंगी और आपके फोन्स 5जी नेटवर्क में काम करने लगेंगे। 5th जनरेशन सेलुलर कनेक्टिविटी के लिए स्मार्टफोन में कुछ सेटिंग में बदलाव भी करना होगा। इसके लिए नेटवर्क ऑप्शन मेंजाना होगा। इसके बाद आपको 5G ऑप्शन चुनना होगा।

Next Article