For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

5G Service: क्या आपका स्मार्टफोन करता है 5G नेटवर्क को सपोर्ट, 2 मिनट में ऐसे करें चेक

इन स्टेप्स की मदद से सिर्फ 2 मिनट में आप भी अपने Smartphone की 5G Service Compatibility जांच सकते हैं।
05:33 PM Aug 23, 2022 IST | Sunil Sharma
5g service  क्या आपका स्मार्टफोन करता है 5g नेटवर्क को सपोर्ट  2 मिनट में ऐसे करें चेक

Airtel, Jio सहित अन्य टेलिकॉम कंपनियों ने बहुत जल्दी देश में 5G नेटवर्क स्टार्ट करने की घोषणा कर दी है। माना जा रहा है कि सितंबर के अंत तक एयरटेल 5G Service लॉन्च कर देगा। ऐसे में सभी स्मार्टफोन यूजर्स के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या उनका फोन भी 5G Network को सपोर्ट करेगा या उन्हें इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए नया फोन खरीदना पड़ेगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें: JioPhone 5G अपने दमदार फीचर्स और कम कीमत से बजा देगा Samsung और चाइनीज कंपनियों की बैंड

उल्लेखनीय है कि जब देश में Reliance Jio ने 4G सर्विस की शुरूआत की थी और अपने प्लान्स की कीमत बहुत कम रखी थी जिसके बाद धड़ाधड़ लोगों ने 4G फोन खरीदने शुरू कर दिए। अनुमानित आंकड़ों के अनुसार देश में मौजूद स्मार्टफोन्स में से लगभग 70 प्रतिशत मोबाइल 4G Network को सपोर्ट करते हैं। देश में चल रही 5G सर्विस की सुगबुगाहट को देखते हुए कई कंपनियों ने अपने फोन में एक या दो 5G बैंड लगाकर उसे भी 5G Smartphone बना कर बेचा है। ऐसे में हो सकता है कि कई 5G एनेबल्ड मोबाइल 5G Service पर काम न करें।

इन स्टेप्स से जानिए अपने स्मार्टफोन की 5G Service Compatibility

दरअसल 5G सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपका फोन 5G Service स्पेक्ट्रम को सपोर्ट करने वाले सभी बैंड का कंपेटिबल होना चाहिए। ऐसा होने पर ही आप 5जी सर्विस का लाभ उठा सकेंगे। यह एक टेक्निकल इश्यू है लेकिन दो-तीन साधारण सी स्टेप्स फॉलो कर आप अपने फोन की 5G Compatibility जांच सकते हैं। जानिए क्या हैं ये स्टेप्स

अपने फोन की 5G वैधता जांचने के लिए आपको अपने फोन की Settings ओपन करनी होगी।
यहां पर आप Connection अथवा Wi-Fi & Network के ऑप्शन पर क्लिक करें।
यहां पर आपको SIM & Network या Mobile Networks के ऑप्शन दिखाई देगा।
यहां Network Mode दिखाई देगा। यदि आपको यहां पर Preferred Network Type में 5G दिखाई दे रहा है अथवा 2G/3G/4G/5G दिखाई देता है तो आपको फोन 5G Technology को सपोर्ट करता है।

यह भी पढ़ें: 8GB रैम, 256GB स्टोरेज वाले धांसू Nothing Phone 1 की आज से सेल शुरू, ये हैं फीचर्स और कीमत

यदि आपके स्मार्टफोन के Network Mode में 5G लिखा हुआ नहीं दिखाई देता है तो आपका फोन 5G सर्विस को सपोर्ट नहीं करेगा। ऐसे में 5G सर्विस का लाभ लेने के लिए नया स्मार्टफोन लेना होगा।

.