For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

सेविंग के लिए 50-30-20 का फार्मूला, कभी नहीं होगी पैसे की दिक्कत, जानिए क्या है रूल

हम पैसा बचाना तो चाहते है लेकिन हम अपनी सैलरी में से कुछ भी नहीं बचा पाते है। हमें अपनी कमाई का कितना खर्च करना चाहिए? अपने बजट को मेंटेन रखने के लिए कौन से कदम उठाए जानें जरूरी हैं? ऐसे सभी सवालों के जवाब आज आपको मिलेगे।
09:47 PM Aug 26, 2023 IST | Kunal bhatnagar
सेविंग के लिए 50 30 20 का फार्मूला  कभी नहीं होगी पैसे की दिक्कत  जानिए क्या है रूल

जयपुर। हम पैसा बचाना तो चाहते है लेकिन हम अपनी सैलरी में से कुछ भी नहीं बचा पाते है। हमें अपनी कमाई का कितना खर्च करना चाहिए? अपने बजट को मेंटेन रखने के लिए कौन से कदम उठाए जानें जरूरी हैं? ऐसे सभी सवालों के जवाब आज आपको मिलेगे।

Advertisement

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

कई बार खर्च करते वक्त हमारे दिमाग में ये ख्याल आता है कि कमा किस लिए रहे हैं? जिंदगी तो सिर्फ एक बार मिली है, खुल कर खर्च करते हैं। मस्ती करते हैं। बस यहीं से कर्ज के तले डुबने की शुरुआत हो जाती है।

फिर जब भविष्य में कभी कोई परेशानी आती है और पैसों की जरूरत पड़ती है तो अकाउंट में सेविंग के नाम पर जीरो अमाउंट होता है। अगर आपसे हम कहें कि सारी मस्ती, मजाक और पार्टी करने के बाद भी 50, 30, 20 के फॉर्मूले को फॉलो कर सेविंग कर सकते हैं तो आप एक बार के लिए सोच में पड़ जाएंगे।

क्या है 50, 30 और 20 वाला नियम

दरअसल, व्यक्ति जब पैसा कमाना शुरू कर देता है तो खर्चे भी उसी हिसाब से होने लगते हैं। कई बार तो व्यक्ति सही मैनेजमेंट नहीं कर पाने के चलते पैसों की तंगी से जूझने लगता है। ऐसे में उसे 50, 30 और 20 वाले नियम को फॉलो करना चाहिए। इसका मतलब होता है कि व्यक्ति को अपने सैलरी के तीन हिस्से कर देने चाहिए।

50 फीसदी, 30 फीसदी और 20 फीसदी। वह 50 फीसदी सैलरी अमाउंट को अपने जरूरतों यानि खाने-पीने, घर-परिवार के लिए खर्च कर सकता है। दूसरे हिस्से यानि 30 फीसदी राशि को अपना शौक पूरा करने, परिवार को फिल्म दिखाने या कहीं घूमने आदि के लिए इस्तेमाल में ला सकता है। वहीं बाकि के बचे 20 फीसदी अमाउंट की सेविंग कर सकता है।

अगर हर महीने कोई व्यक्ति अपने सैलरी से मात्र 20 फीसदी राशि भी बचा लेता है तो एक साल में उसके अकाउंट में ठीक-ठाक पैसा हो जाएगा। इसका इस्तेमाल वह अपने भविष्य में अचानक से आए संकट से बचने में कर सकता है।

उदाहरण से समझिए

मान लीजिए आपकी सैलरी 1 लाख रुपये प्रति महीना है। आप उसमें से 50 हजार रुपये यानि 50% पैसा अपने हर महीने होने वाले खर्चे में लगा सकते हैं और 30% यानि 30 हजार रुपये अपने शौक पूरे करने में खर्च कर सकते हैं। बाकि के बचे 20 हजार रुपये की सेविंग कर सकते हैं। अगर आप लगातर एक साल तक प्रति महीने 20 हजार रुपये सेव करते हैं तो आप एक साल में करीब 2 लाख 40 हजार रुपये तक बचा लेंगे। यह पैसा आपके संकट के समय में काम आएगा।

.