होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

बच्चों के लिए सबसे बेहतर हैं LIC की ये 3 पॉलिसी, बड़े होने पर नहीं रहेगी पढ़ाई और शादी की टेंशन

LIC Policy For Child: अगर आप अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो LIC की 3 बेहतरीन पॉलिसी हैं, जिनमें निवेश करने पर आप पढ़ाई और शादी की टेंशन से मुक्त हो सकते हैं।
12:09 PM Sep 09, 2023 IST | BHUP SINGH

LIC Policy For Child: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) पर लोग भारत में आंख मूंदकर विश्वास करते हैं यानी यह भारत की सबसे ज्यादा विश्वासपात्र संस्था है। LIC भी हमेशा से भारतीयों के विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास कर रही है। वह हर वर्ग के लिए पॉलिसी प्रदान करती है चाहे बच्चे, नौजवान या फिर बूढ़े व्यक्ति। आज हम आपको बच्चों के लिए एलआईसी की कुछ ऐसे पॉलिसी बताने जा रहे हैं जो निवेश के लिए बेतहर ऑप्शन साबित हो सकती हैं। इन पॉलिसियों के तहत, बच्चों को जीवन बीमा कवरेज, बचत और शिक्षा के लिए धन प्रदान किया जाता है। आइए जानते हेँ ऐसे ही 3 पॉलिसी के बारे में…!

ये बच्चों के लिए लोकप्रिय LIC की 3 पॉलिसी

LIC जीवन तरुण (LIC Jeevan Tarun)

LIC Jeevan Tarun एक एकल, जीवन बीमा प्लान है। यह पॉलिसी 3 महीने से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए है। पॉलिसी की अवधि 25 वर्ष है। इस पॉलिसी के तहत, बच्चे को जीवन बीमा कवरेज और 18, 20 और 22 वर्ष की आयु पर धन वापसी प्रदान की जाती है।

यह खबर भी पढ़ें:-एग्रो प्रोसेसिंग क्षेत्र से जुड़ी कंपनी के शेयर बने रॉकेट, पिछले 4 दिनों में आई 20% की जबरदस्त तेजी

LIC न्यू चिल्ड्रन मनी बैक (LIC New Children Money Back)

LIC New Children Money Back एक नॉन-लिंक्ड एकल जीवन बीमा प्लान है। यह पॉलिसी 3 महीने से 12 वर्ष के बच्चों के लिए है। पॉलिसी की अविध 25 वर्ष है। इस पॉलिसी के तहत, बच्चे को जीवन बीमा कवरेज और 18, 20 और 22 वर्ष की आयु पर धन वापसी प्रदान की जाती है।

LIC चिल्ड्रन एजुकेशन प्लान (LIC Children Education Plan)

LIC Children Education Plan यह एकल जीवन बीमा प्लान है। यह पॉलिसी 0 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए हैं। पॉलिसी की अवधि 25 वर्ष है। इस पॉलिसी के तहत, बच्चे को जीवन बीमा कवरेज और बच्चों की शिक्षा के लिए धन प्रदान किया जाता है।

जीवन बीमा कवरेज :LIC की बच्चों की पॉलिसियों के तहत, बच्चों को जीवन बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है। यदि बच्चे की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा राशि उसके नामांकित व्यक्ति को भुगतान की जाती है।

बचत : LIC की बच्चों की पॉलिसियों के तहत, बच्चे के लिए बचत की सुविधा प्रदान की जाती है। बच्चों को पॉलिसी के तहत नियमित रूप से प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इस प्रीमियम का उपयोग बच्चे की शिक्षा, शादी और अन्य जरूरतों के लिए किया जा सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-छोटी सी दुकान से शुरुआत.. अब टाटा कंज्यूमर उसी कंपनी में कर रही अरबो की हिस्सेदारी की तैयारी!

शिक्षा के लिए धन: LIC की कुछ बच्चों की पॉलिसियों के तहत, बच्चों की शिक्षा के लिए धन प्रदान किया जाता है। इन पॉलिसियों के तहत, बच्चे को पॉलिसी की मैच्योरिटी पर एकमुश्त राशि या नियमित आय मिलती है।

बच्चों के लिए LIC का प्लान चुनते समय इन बातों का ध्यान रखें

-बच्चे की आयु : बच्चों के लिए LIC की पॉलिसियां आमतौर पर 0 से 12 वर्ष के लिए उपलब्ध होती हैं।
-बीमा राशि: बीमा राशि बच्चे की उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कारकों पर निर्भर करती है।
-प्रीमियम: LIC की बच्चों की पॉलिसियों के लिए प्रीमियम राशि बच्चे की उम्र, बीमा राशि और अन्य कारकों पर निर्भर करती है।
-लाभ: LIC की बच्चों की पॉलिसियों के तहत विभिन्न प्रकार के लाभ उपलब्ध होते हैं। इन लाभों में जीवन बीमा कवरेज, बचत और शिक्षा के लिए धन शामिल हैं।

Next Article