For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

IPL 2024 New Rules : नए नियमों से आईपीएल का घमासान होगा रोमांचक, अंपायर और गेंदबाजों को मिलेगी राहत की सांस

02:33 PM Mar 20, 2024 IST | Mukesh Kumar
ipl 2024 new rules   नए नियमों से आईपीएल का घमासान होगा रोमांचक  अंपायर और गेंदबाजों को मिलेगी राहत की सांस

IPL 2024 : आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च को होना है। इस सीजन में 2 ऐसे नियम आने वाले हैं, जिनसे अंपायर और गेंदबाजों को राहत मिलने वाली है। इसके साथ ही फैंस के लिए रोमांचक मुकाबले भी देखने को मिल सकते हैं। अबकी बार आईपीएल में ओपनिंग मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच खेला जायेगा। आरसीबी अब आईपीएल में नई जर्सी के साथ उतरेगी। वहीं आरसीबी की अगुवाई कप्तान फाक डु प्लेसिस (Faf du Plessis) हैं।

Advertisement

आईपीएल 2024 में गेंदबाजों के लिए बाउंसर और अंपायर्स के लिए स्मार्ट रीव्यू सिस्टम नियम लागू किया जायेगा। इस सीजन में गेंदबाज और अंपायर दोनों को ही काफी मदद मिलने वाली है। आइए जानते है इन दोनों नियमों के बारे में…

यह खबर भी पढ़े:- IPL 2024 का शेड्यूल जारी, CSK और RCB के बीच खेला जायेगा ओपनिंग मैच

(1) एक ओवर में 2 बाउंसर डाल सकेंगे गेंदबाज
इस सीजन में गेंदबाजों को एक ओवर में 2 बाउंसर डालने की अनुमति रहेगी। जबकि इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 1 ही बाउंसर डालने का नियम है, लेकिन आईपीएल में इस बार बदलाव किया गया है। इससे पहले भारतीय घरेलू टी20 टूर्नामेंट, सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस नियम पर इस्तेमाल किया जा चुका है। इस नियम से मैच का रोमांच भी बढ़ेगा।

(2) स्मार्ट रीव्यू सिस्टम
अबकी बार आईपीएल में सबसे ज्यादा चर्चित नियम स्मार्ट रीव्यू सिस्टम लागू होगा। यह नियम काफी सुर्खियों में छाया हुआ है। इस नियम के तहत अंपायर्स को काफी सहूलियत होने वाली है। एक बेवसाइट के मुताबिक, टीवी अंपायर और हॉक-आई ऑपरेटर्स एक ही कमरे में बैठेंगे। इससे फैसला देने में टीवी अंपायर्स को काफी मदद मिलेगी।

दरअसल, अब तक ऐसा होता आता रहा है कि टीवी अंपायर और हॉक-आई के बीच टीवी ब्रॉडकास्ट डॉयरेक्टर काफी अहम होता है। टीवी अंपायर को कोई फैसला देने के लिए सभी फोटो ब्रॉडकास्ट डॉयरेक्टर ही हॉक-आई से लेकर उपलब्ध कराता था, लेकिन अब टीवी ब्रॉडकास्ट डॉयरेक्टर का रोल खत्म हो जायेगा।

.