For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

बारिश-ओलावृष्टि ने राजस्थान में बढ़ाई ठिठुरन, जालोर व बाड़मेर में आकाशीय बिजली गिरने से दो की मौत

उत्तर भारत में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान में लगातार दूसरे दिन रविवार को भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। कई जगह आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई।
03:59 PM Nov 26, 2023 IST | BHUP SINGH
बारिश ओलावृष्टि ने राजस्थान में बढ़ाई ठिठुरन  जालोर व बाड़मेर में आकाशीय बिजली गिरने से दो की मौत

जयपुर। उत्तर भारत में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान में लगातार दूसरे दिन रविवार को भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। कई जगह आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा बिजली गिरने से बड़ी संख्या भेड़-बकरियों व तीन भैंसों की भी मौत हुई है। इधर, राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में सुबह से ही बादल छाए हुए है और सर्द हवाओं का दौर जारी है। जिसके कारण प्रदेशभर में ठिठुरन बढ़ गई है।

Advertisement

प्रदेश के जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ में आज कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। इसके अलावा जालोर, बाड़मेर और जैसलमेर के कुछ क्षेत्रो में ओले भी गिरे। वहीं, जालोर जिले के सायला थाना क्षेत्र के डाबली गांव भैंसों को चारा डालते वक्त अचानक आकाशीय बिजली गिरने से 17 वर्षीय बालिका की मौत हो गई। साथ ही तीन भैंसों की भी जान चली गई।

यह खबर भी पढ़ें:-Uttarakhand Tunnel Collapse: आज होगा इंतजार खत्म! बुरी तरह फंस गई ऑगर मशीन, अब वर्टिकल

बाड़मेर में भी गिरी आकाशीय बिजली

बाड़मेर जिले के बाखासर थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से 12 वर्षीय बालक की मौत हो गई। वहीं, उसका पिता बुरी तरह झुलस गया। पिता का सेड़वा अस्पताल में ईलाज चल रहा है। यह घटना उस वक्त हुई जब मुलाणी गांव में पिता-पुत्र खेत पर काम कर रहे थे। इधर, बाड़मेर जिले के सेड़वा क्षेत्र के पांधी का निवाण गांव में सुबह जानू खान पुत्र अमीन के बाड़े में बिजली गिरने से करीब 60 भेड़-बकरियों की मौत हो गई। इसके अलावा आकाशीय बिजली गिरने से कई मकानों की दीवारों में भी दरार आई है।

सेदवा में हुई सबसे ज्यादा बारिश

इससे पहले जोधपुर व बीकानेर संभाग के अधिकांश जिलों में शनिवार देर शाम कई इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरे। मौसम विभाग के मुताबिक एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पिछले 24 घंटे में जैसलमेर, बाड़मेर जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई है। वहीं, बाड़मेर जिले के सेदवा में सर्वाधिक 8 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम में आए इस बदलाव से रात का न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, 10 जिलों में AQI 300 पार, आज इन जगह होगी बारिश-ओलावृष्टि

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का आज अधिक असर रहेगा, इससे प्रदेश के अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना हैं। मौसम केंद्र जयपुर ने बाड़मेर, जालोर, सिरोही, पाली व उदयपुर जिलों में कही- कही मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली व बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, सोमवार को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां राज्य के कोटा, भरतपुर, जयपुर संभाग में देखने को मिलेगी। 28 नवंबर से इस सिस्टम के कमजोर होने की संभावना बनेगी।

.