For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

101 किलो सोना और 11 करोड़ का मुकुट…राम मंदिर के लिए भक्तों ने खोला खजाना, दिल खोलकर किया दान

02:58 PM Jan 25, 2024 IST | Sanjay Raiswal
101 किलो सोना और 11 करोड़ का मुकुट…राम मंदिर के लिए भक्तों ने खोला खजाना  दिल खोलकर किया दान

Ayodhya Ram Mandir Donation: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश में उत्साह का माहौल है। 500 वर्षों से अधिक का इंतजार के बाद राम मंदिर बन रहा है और रामलला मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हो गए हैं। राम मंदिर बनने के बाद कालचक्र पूरी तरह घूम गया है।

Advertisement

अब हर किसी की हसरत बस भव्य राम मंदिर देखना है। राललला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहले दिन यानी 23 जनवरी को पांच लाख से ज्यादा भक्तों ने दर्शन किए। वहीं प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दूसरे दिन बुधवार को रात 10 बजे तक 2.5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किए।

इस दौरान भक्तों ने दिल खोलकर दान किया और अभी भी राम मंदिर के लिए बड़े पैमाने पर दान भी मिल रहा है। देश के अमीर कारोबारियों से लेकर कथावाचक मोरारी बापू तक बड़ी रकम दान कर रहे हैं। आम भक्त भी इसमें पीछे नहीं हैं। रामभक्तों ने 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दिन 3 करोड़ 17 लाख रुपए का दान देकर एक रिकॉर्ड बनाया है।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन 10 दान काउंटर खोले गए थे। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद भक्तों ने दान काउंटर और ऑनलाइन दान के रूप में 3.17 करोड़ रुपए का दान दिया। वहीं बुधवार को प्राप्त राशि का खुलासा अगले दिन यानी गुरुवार को दान की गिनती के बाद किया जाएगा।

गुजरात के दो व्यापारियों ने खोला खजाना…

इस बीच राम मंदिर के लिए उन दानवीरों की बड़ी चर्चा हो रही है, जिन्होंने राम मंदिर के लिए अपना खजाना ही खोल दिया। अब तक सामने आई दानदाताओं की लिस्ट में सबसे ज्यादा दान दिलीप कुमार वी लाखी ने किया है। इन्होंने राम मंदिर के लिए 101 किलो के सोने का डोनेशन किया है। इस सोने की कीमत 68 करोड़ रुपए तक बताई जा रही है। इस सोने का इस्तेमाल द्वार, मंडप, गर्भग्रह, डमरू, त्रिशूल और स्तंभों को तैयार करने में होगा। बता दें कि दिलीप कुमार वी लाखी का परिवार सूरत में सबसे बड़ी हीरे के व्यापारियों में से एक हैं। उनका परिवार लंबे समय से डायमंड के कारोबार में हैं।

वहीं रामलला के लिए 11 करोड़ रुपए की लागत से बना मुकुट हीरा कारोबारी गोविंद भाई लालजी भाई ढोलकिया ने दान किया है। गोविंदभाई ढोलकिया अपनी उदारता के लिए चर्चित रहे हैं। गोविंद भाई लालजी भाई ढोलकिया सूरत के बड़े डायमंड कारोबारी है।

मोरारी बापू ने दान किए 11.3 करोड़ रुपए…

इस बीच जिस दान की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, उसे कथावाचक मोरारी बापू ने किया है। मोरारी बापू ने खुद 11.3 करोड़ रुपए की डोनेशन दी है। इसके अलावा उनके अनुयायियों की ओर से भी करीब 7 करोड़ रुपए का दान आया है। इस तरह मोरारी बापू और उनके अनुयायियों की तरफ से करीब 18 करोड़ रुपए का दान किया जा चुका है। दिलचस्प बात यह है कि उनका यह दान देश के सबसे अमीर कारोबारियों मुकेश अंबानी और गौतम अडानी से भी कहीं ज्यादा है। मुकेश अंबानी परिवार की ओर से 2.51 करोड़ रुपये राम मंदिर के लिए डोनेट किए गए हैं।

महावीर मंदिर से आए 10 करोड़…

संस्थागत तौर पर दान की बात करें तो इसमें पटना के महावीर मंदिर ने बाजी मार ली है। महावीर मंदिर की ओर से लगातार 5 सालों से 2-2 करोड़ रुपए का दान किया जा रहा है। इस तरह अब तक महावीर मंदिर ने कुल 10 करोड़ रुपए की डोनेशन राम मंदिर के लिए दी है।

.