होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान में अनूठी मिसाल : 17 भाई-बहनों की एक साथ हुई शादी, विदाई में उमड़ा पूरा गांव

17 Bhai Bahan ki Shadi: बीकानेर जिले की नोखा तहसील के गांव लालमदेसर छोटा में सुरजामरा गोदारा के परिवार ने 17 भाई बहनों की एक साथ शादी कर मिसाल पेश की।
03:32 PM Apr 03, 2024 IST | BHUP SINGH

17 Bhai Bahan ki Shadi: राजस्थान में कई शादियां मिसाल बन चुकी हैं। फिर चाहे करोड़ों रुपए का मायरा भरने की बात हो या फिर लाखों रुपए का दहेज के लौटाने की बात हो…! लेकिन अब राजस्थान में कुछ ऐसा हुआ है जो पहली बार देखने को मिला है। दरअसल, राजस्थान के बीकानेर जिले की नोखा तहसील के गांव लालमदेसर छोटा में सुरजामरा गोदारा के परिवार में हुई शादी का एक कार्ड वायरल हो रहा है, जिसमें 17 दूल्हा-दुल्हन के नाम छपे हैं।

पता चला है कि 17 भाई बहनों की शादी एक ही साथ हुई है, जिसमें 5 भाईयों की बारात एक साथ गई और 12 बहनों की बारात एक साथ आई और विदाई हुई। ये 17 भाई-बहन पांच सगे भाईयों की संताने हैं। जब एक ही परिवार में 17 भाई-बहनों की शादी एक साथ हुई तो लोगों का हुजूम उमड़ा पड़ा और सभी ये नजारा देखकर दंग रह गए।

यह खबर भी पढ़ें:-‘अगर मां का दूध पीया है तो मेरे गिरेबां में झांक कर देखो…’ मदन दिलावर को डोटासरा का करारा जवाब

जानकारी के अनुसार, लादमदेसर छोटा गांव में सुरजाराम गोदारा के पांच बेटे ओमप्रकाश, मानाराम, भागीरथ, भैराराम व गोविंद राम हैं। जॉइंट परिवार में रह रहे पांच भाईयों के 17 बेटे-बेटियां हैं। सभी की उम्र शादी के लायक हो गई थी और परिवार ने सबकी एक साथ शादी करने की ठानी। पांच भाईयों की शादी एक अप्रैल को हुई तो 2 अप्रैल को 12 बहनों की शादी हुई। इस तरह से पांच बारात एक साथ रवाना हुई तो 12 बारात एक साथ आईं। सुरजाराम के बेटे ओमप्रकाश ने मीडिया को बताया कि सभी 17 बेटे-बेटियों की शादी एक साथ की है। चाक-भात, लग्न टीका से लेकर बारात रवानगी व सात फेरों तक की सारी रस्में एक साथ की हैं।

इन 5 बेटों की शादी

सांवरमल संग पूजा
राकेश संग प्रियंका
बनवारी संग आरजू
मुन्‍नीराम संग गुड्डी
सुनील संग सुनिता

इन 12 बेटियों की शादी

सरिता संग सुंदरलाल
द्रोपती संग अशोक
संगीता संग बीरबल
राम रामेती संग लालचंद
मुन्‍नी संग पंकज
पूजा संग अशोक
प्रियंका संग धर्माराम
पूजा संग घमंडीलाल
रिशिका संग रामनिवास
अर्पिता संग सुनील
बसंती संग विरेंद्र
उर्मिला संग बुधराज

Next Article