होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

कब सुधरेंगे हालात? कागजों में दौड़ रहा 142 करोड़ का ड्रेनेज प्रोजेक्ट,  24 घंटे बाद भी सड़कों पर जमा पानी

जेडीए पिछले साल करीब 142 करोड़ रुपए का ड्रेनेज सिस्टम प्रोजेक्ट लेकर आया था, लेकिन ये प्रोजेक्ट कागजों में ही स्पीड से चल रहा है।
08:15 AM Jul 31, 2023 IST | Anil Prajapat

जयपुर। बारिश के पानी को सड़कों पर जमा नहीं होने के लिए जेडीए पिछले साल करीब 142 करोड़ रुपए का ड्रेनेज सिस्टम प्रोजेक्ट लेकर आया था, लेकिन ये प्रोजेक्ट कागजों में ही स्पीड से चल रहा है। हकीकत में वर्तमान में भी ड्रेनेज सिस्टम प्रोजेक्ट के तहत सिर्फ कुछ ही इलाकों में काम हो पाया है। हालांकि ड्रेनेज सिस्टम प्रोजेक्ट के बारे में अधिकारियों ने तर्क दिया कि अभी सिस्टम के तहत पूरे शहर में बड़े नाले डाले जा रहे हैं।

कुछ जगहों पर नाले डाले हैं तो वहां जलभराव भी नहीं हुआ, लेकिन शहर की आबादी और बढ़ते क्षेत्र को देखते हुए ये पूरी तरह फेल साबित हुआ। कई इलाकों में 24 घंटे बीत जाने के बाद भी पानी नहीं उतर पाया है। शनिवार को हुई मूसलाधार बारिश के बाद कई इलाकों में सड़कों पर भरा रहा। इसके कारण लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा।

नेता-अफसरों को कोसते रहे 

शहर में बीते दिवस हुई मूसलाधार बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए थे। सड़कों पर जलभराव होने से लोग प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को कोसते रहे। हालांकि कु छ नेता-विधायक रविवार को जरूर फील्ड में उतरे और पानी से भरे इलाकों में लोगों की समस्याएं सुनीं। सबसे ज्यादा हालात सांगानेर और विद्याधर नगर विधानसभा में खराब रहे। विद्याधर नगर के सीकर रोड, ढेहर के बालाजी, अंबाबाड़ी, निवारू रोड, चौमूं पुलिया, वीके आई, आकेड़ा इलाके में रविवार को भी कई जगहों पर पानी भरा रहा। 

द्रव्यवती नहीं होती तो आती 81 जैसी बाढ़: लाहोटी 

बारिश के बाद विधायक अशोक लाहोटी ने बताया कि द्रव्यवती नदी की वजह से आज हम सभी सुरक्षित है। अगर तत्कालीन भाजपा सरकार ने द्रव्यवती नदी को सुनियोजित तरीके से नहीं बनाया होता तो आज शहर में 81 जैसे हालात हो जाते। उन्होंने कहा कि सड़कों पर पानी के भराव से बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं और पूरे क्षेत्र में चारों ओर दुर्गंध फैल रही है।

छुट्टी के दिन भी खुलवाया जेडीए

पानी के भराव और ड्रेनेज सिस्टम के फे ल होने पर विद्याधर नगर विधायक नरपत सिंह राजवी और सांगानेर विधायक डॉ. अशोक लाहोटी रविवार को जेडीए कार्यालय पहुंचे और जेडीसी से मुलाकात की। दोनों विधायकों ने जेडीसी डॉ. जोगाराम को बताया कि उनके विधानसभा क्षेत्र सांगानेर और विद्याधर नगर में जगह-जगह पानी भरने से हालात खराब हो गए हैं। इस समस्या से आमजन का जीवन प्रभावित हो रहा है। दोनों विधायकों ने खराब ड्रेनेज सिस्टम पर जेडीए अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की। 

इस दौरान विधायक लाहोटी ने बताया कि जेडीए की घोर लापरवाही से सांगानेर विधानसभा के मानसरोवर, पृथ्वीराज नगर, दुर्गापुरा, गोपालपुरा बाईपास क्षेत्र, प्रताप नगर व पिंजरापोल गोशाला क्षेत्र सहित विधानसभा क्षेत्र विद्याधर नगर की सैकड़ों कॉलोनियों में नालियां व सीवरेज की व्यवस्था नहीं होने के कारण पानी भरा हुआ है। जेडीए का ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह से फे ल हो गया है। 

जेडीसी से जल्द बड़े नाले और कॉलोनी के छोटे नालों को बनवाकर आपस में जोड़ने की मांग की है, जिससे की सड़क पर पानी का भराव नहीं हों। विधायक राजवी ने बताया कि सीकर रोड पर लेवल डिफरेंस करने और पानी के कैं चमेंट एरिया में गलत पट्टे जारी करने से जगह-जगह भर रहा है। कालवाड़ रोड, बैनाड रोड और झोटवाड़ा की कई कॉलोनियों सहित बाहरी इलाको में भी पानी भराव की समस्या बनी हुई है। उधर, विधायक रफीक खान ने भी क्षेत्र का दौरा कर हालातों का जायजा लिया।

ये खबर भी पढ़ें:-किसानों की जमीन कुर्क होने से बचाएगा नया कानून, गहलोत सरकार ने निकाला ‘राहत’ देने का नया रास्ता

Next Article