For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

12th CBSE Result: 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी, यहां देखें रिजल्ट 

11:04 AM May 12, 2023 IST | Supriya Sarkaar
12th cbse result  12वीं कक्षा का परिणाम घोषित  लड़कियों ने मारी बाजी  यहां देखें रिजल्ट 
12th CBSE Result: 12th class result declared, check result here

12th CBSE Result: सीबीएसई 12वीं कक्षा का परिणाम जारी हो गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। बता दें कि सीबीएसई के 38 लाख विद्यार्थी इस परीक्षा के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। वहीं आज छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। बता दें कि इस परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है।

Advertisement

87.33 रहा रिजल्ट 

सीबीएसई की ओर से जारी किए गए 12वीं बोर्ड के नतीजों के बाद कई छात्रों के चेहरों पर खुशी है। बता दें कि इस बार परीक्षा का रिजल्ट 87.33  प्रतिशत रहा है। यानी कि कुल 87.33% छात्र इस बार सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में पास हुए हैं। जो कि पिछले साल से 5 प्रतिशत कम है। इस परीक्षा में लड़कों के पास होने का प्रतिशत 84.67 रहा, तो वहीं लड़कियों का प्रतिशत 90.68 रहा।

ऐसे देखें रिजल्ट 

छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद रिजल्ट देखा जा सकता है। छात्रों को परिणाम देखने के लिए जरूरी जानकारी जैसे- रोल न. और बर्थ डेट डालनी होगी। इसी के बाद रिजल्ट सामने आएगा। इसके अलावा छात्र सीधे results.cbse.nic.in वेबसाइट पर जाकर भी परिणाम देख सकते हैं।

(Also Read- 14 मई को होगी RO-EO भर्ती परीक्षा, जयपुर सहित 11 जिला मुख्यालयों पर होगी परीक्षा)

.