For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

1 रुपए से आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपए, बस ये शर्त पूरी करनी होगी

एक रुपए का नोट (1 Rupee Note) आपको रातोंरात मालामाल कर सकता है।
01:23 PM Aug 28, 2022 IST | Sunil Sharma
1 रुपए से आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपए  बस ये शर्त पूरी करनी होगी

आप शायद विश्वास नहीं करेंगे परन्तु एक रुपए का नोट (1 Rupee Note) आपको रातोंरात मालामाल कर सकता है। इन दिनों अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पुरानी करेंसी की डिमांड एकदम से बहुत ज्यादा बढ़ गई है जिसके चलते पुराने सिक्कों और नोटों को मुंहमांगी कीमत पर खरीदा और बेचा जा रहा है। आप भी लगे हाथ इस ट्रेंड का लाभ उठा कर अपने एक रुपए के नोट को बहुत महंगे दामों में बेच सकते हैं और खूब पैसा बना सकते हैं।

Advertisement

भारत में एक रुपए की महिमा बड़ी न्यारी है। यहां किसी को आशीर्वाद के रूप में देना, गिफ्ट देना हो या फिर किसी तरह का कोई शुभ कार्य करना हो, एक रुपया जरूरी माना गया है, यही कारण है कि मांगलिक अवसरों पर 101, 1001, 2101 जैसी रकम का आदान-प्रदान किया जाता है।

मार्केट में किस तरह के नोटों की है सबसे ज्यादा डिमांड

वर्तमान में एक रुपए के नोट काफी दुर्लभ हो गए हैं और पुराने नोटों को मुंहमांगी कीमत पर खरीदा जा रहा है। इसी के चलते कुछ लोगों ने अब एक रुपए का सिक्का भी प्रयोग करना शुरू कर दिया है। यदि आप एक रुपए की गड्डी खरीदना चाहें तो उसके लिए भी काफी पैसा देना होगा।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5000 रुपए लगाकर स्टार्ट करें ये आसान सा बिजनेस, हर महीने कमाएं हजारों रुपए

इनके अलावा यदि आपके पास मौजूद एक रुपए के नोट की सीरियल नंबर में 786 का अंक आ रहा है तो उस नोट के लिए कई धार्मिक लोग एक लाख से लेकर 5 लाख रुपए तक देने के लिए तैयार हो जाते हैं। यदि नोट के सीरियल नंबर में 11111 का अंक आ रहा है तो इस नोट की भी काफी ज्यादा कीमत मिलती है।

1 रुपया (1 Rupee Note) दिला सकता है दस लाख से भी ज्यादा

यदि आपके पास ब्रिटिश कालीन एक रुपए का सिक्का है जो 18वीं और 19वीं सदी में चला करता था तो ऐसे सिक्के को आप बहुत ही आसानी से इंटरनेशनल मार्केट में बेच सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा खास प्रयास भी नहीं करने होते हैं बल्कि किसी अन्तरराष्ट्रीय नीलामी एजेंसी के माध्यम से नीलाम करने पर आप इतनी अधिक रकम पा सकते हैं जितना आपने सोचा भी नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: Old coin sell ऐसे सिक्के आपको घर बैठे बना देंगे करोड़पति, यहां जानें बेचने का सही तरीका

किस तरह बेच सकते हैं आप अपने एक रुपए के नोट या सिक्के को

इसके लिए आपको ऑनलाइन नीलामी वेबसाइट्स पर अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आप अपने पास मौजूद नोट या सिक्के की दोनों तरफ से फोटो लेकर बेचने के लिए अपलोड कर दीजिए। फोटोज के साथ ही आपको अपनी कॉन्टेक्ट डिटेल भी देनी होगी ताकि खरीदार आपसे संपर्क कर सकें। जब भी सिक्का खरीदने का इच्छुक कोई खरीदार उसे देखेगा तो आपसे संपर्क करेगा। उस समय आप उस व्यक्ति से मोलभाव कर पैसे ले सकते हैं।

.